Home अंतरंग यौन शिक्षा स्तन सम्बन्धी अन्य समस्याएं

स्तन सम्बन्धी अन्य समस्याएं

0
681

Breastस्तन सम्बन्धी अन्य समस्याएं

माहवारी के दौरान स्तनों में क्या बदलाव महसूस होता है?
माहवारी से तुरन्त पहले औरतें अपने स्तनों में साइकलिकल बदलाव महसूस करती है जैसे कि सूजन दर्द, ढीलापन आदि। यह प्राकृतिक है और इस्ट्रोजन एवं प्रोजेस्टीरोन नामक हॉरमोन्स के प्रभाव से होता है।

लड़की के स्तन कब बनने शुरू होते हैं?
यह समझ लेना महत्वपूर्ण है कि सतनों के बनने के समय में प्राकृतिक विविधता है। उदाहरण के लिए किसी के स्तन 9 वर्ष की आयु में उगते हैं तो किसी प्राकृतिक रूप से 14 वर्ष में शुरू भी नहीं होते।

स्तन कितने बड़े होने चाहिए?
स्वास्थ्य की दृष्टि से कोई आदर्श माप नहीं है। हममें से कुछ लम्बे हैं तो कुछ नाटे। इसी प्रकार किसी के बड़े, मध्यम या छोटे स्तन होते हैं।

यदि आपकी मां और बहन के स्तन छोटे हों तो क्या आपके भी छोटे होंगे?
स्तन के माप पर जीन सम्बन्धी कुछ प्रभाव रहता है। कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञ इस प्रकार विवाद करते हैं। एक ही परिवार में मां, बहन और बेटी के स्तन माप में अन्तर दिखाई देना कोई असामान्य बात नहीं हैं।

क्या अलग-अलग माप के स्तनों का होना सामान्य माना जाएगा?
अलग-अलग माप के स्तनों का होना अत्यन्त सामान्य है। यौवनारम्भ में जब स्तनों का विकास होता है तो लड़कियों के स्तनों और निप्पलों का माप अलग-अलग होना अत्यन्त बात है। हर कोई अलग होता है, किन्ही दो महिलाओं के सतन एक जैसे नहीं दिख सकते। वस्तुतः मानवों में विषमता एक सामान्य बात है- कि उनके हाथ पैर आदि शारीरिक अंग अपने साथी से अलग आकार और माप के होते हैं। उन्हें एक माप का बनाने के लिए सहायक ब्रा या अन्य विशिष्ट सामग्री की मदद से उन्हें एक जैसा बनाया जा सकता है। उनसे मदद मिल सकती है।

यदि किसी के स्तन छोटे हो तो क्या करना चाहिए?
स्तन ग्रन्थियों और मोट टिशुस से बनते हैं। स्तन के माप का निर्धारण चर्बी की मात्रा से होता है अतः इन्हें बड़ा करने का एक साधन तो यही है कि अपना वजन बढ़ा लो। प्रोटीन बहुल भोजन जैसे कि दालें- सोयाबीन, राजमा आदि अण्डे, दूध मांसाहार और चपाती, ब्राउन ब्रेड, चावल, मेवे आदि स्वास्थ्यवर्धक कार्बोहाइड्रेडस को अधिक मात्रा में लेने से बढ़ सकाता है। व्यायाम करने से देखने में बड़े लगने लगते हैं, चर्बी नहीं बढ़ती, स्तनों के नीचे मांसपेशियां बड़ी हो जाती हैं।

NO COMMENTS

error: Content is protected !!